
Air India Plane Crash
Air India Plane Crash Report: 12 जून को अहमदाबाद में हुए एयर इंडिया के विमान हादसे को लेकर एक नई और चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। इस जानकारी के मुताबिक विमान के सीनियर पायलट सुमित सभरवाल ने विमान के उड़ान भरने के तुरंत बाद खुद ही इसके दोनों इंजनों की ईंधन आपूर्ति बंद कर दी दी। फ्यूल स्विच को ऑफ कर दिया था। हादसे से ठीक पहले कॉकपिट में रिकॉर्ड हुई दोनों पायलटों की बातचीत के आधार पर अमेरिकी अखबार वाल स्ट्रीट जर्नल ने ये खुलासा किया है। हालांकि ये बात साफ नहीं है कि कैप्टन सुमित सभरवाल ने ऐसा क्यों किया?

ब्लैक बॉक्स में रिकॉर्ड दोनों पायलटों की आखिरी बातचीत
ब्लैक बॉक्स में रिकॉर्ड दोनों पायलटों की आखिरी बातचीत के हवाले से ये बताया गया है कि फ्यूल का स्विच ऑफ कर दिए जाने से विमान उड़ा रहे जूनियर पायलट क्लाइव कुंदर घबरा गए थे और उन्होंने डरी हुई हालत में ही अपने सीनियर पायलट सुमित सभरवाल से पूछा था कि आखिर उन्होंने फ्यूल के स्विच क्यों बंद किया? हालांकि सुमित की आवाज में कोई घबराहट नहीं थी और उन्होंने जवाब दिया कि उन्होंने स्विच बंद नहीं किया।
सुमित सभरवाल ऐसा क्यों करेंगे? यही सबसे बड़ा सवाल..
कैप्टन सुमित के पास 15 हजार से ज्यादा घंटे जबकि क्लाइव कुंदर के पास 3 हजार से ज्यादा घंटे फ्लाई करने का अनुभव था। इस हिसाब से देखा जाए तो दोनों पायलट काफी मंझे हुए थे। ऐसे में कैप्टन सुमित ऐसा क्यों करेंगे, यही सबसे बड़ा सवाल है। इस मामले की जांच भारत की एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो कर रही है, जिसमें कुछ अमेरिकी एक्सपर्टस भी मदद कर रहे हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने उन एक्सपर्ट्स के हवाले से ये रिपोर्ट छापी है।
पहले सामने आ चुकी थी फ्यूल स्विच बंद होने की बात..
कुछ दिन पहले एयरकाफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो की शुरुआती बातचीत में दोनों कैप्टन के बीच हुई बातचीत का हवाला दिया गया था। साथ ही ये भी बताया गया था कि फ्यूल स्विच ऑफ होने से प्लेन के इंजन बंद हो गए थे। लेकिन स्विच पायलटों ने खुद बंद किया था या नहीं, ये बात अब तक साफ नहीं थी। लेकिन अब वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अपनी रिपोर्ट में जिम्मेदारी सीनियर पायलट सुमित सभरवाल पर डाल दी है।
अहमदाबाद में हुए इस हादसे में 260 लोगों की मौत हो गई थी।