
Air India Crash Report. शुरुआती रिपोर्ट में कई चौंकाने वाली बातें आई सामने.
Air India Crash Report- अहमदाबाद में हुए विमान हादसे को लेकर जो शुरुआती रिपोर्ट सामने आई है, उसमें पता चला है कि हादसे वाले दिन फ्लाइट कैप्टन नहीं, बल्कि को-पायलट उड़ा रहे थे और फ्लाइट के टेकऑफ करते ही रहस्यमयी तरीके से इसके दोनों इंजन बंद हो गए। एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इनवेस्टिगेशन ब्यूरो ने इस मामले की जांच के बाद 15 पन्नों की एक शुरुआती रिपोर्ट जारी की है, जिसमें इस बात का खुलासा हुआ है।
एक पायलट ने दूसरे पूछा, क्यों बंद की ईंधन की सप्लाई?
रिपोर्ट में बताया गया है कि फ्लाइट के उड़ान भरते ही इसके दोनों इंजनों में ईंधन की सप्लाई बंद हो गई, जिसके चलते अचानक से दोनों इंजन बंद हो गए और विमान नीचे आ गिरा। हालांकि नीचे गिरने से पहले जैसे ही फ्लाइट को मोनिटर कर रहे कैप्टन सुमित सभरवाल को इस बात का अहसास हुआ कि ईंधन की सप्लाई बंद हो चुकी है, उन्होंने विमान उड़ा रहे को-पायलट क्लाइव कुंदर से पूछा कि उन्होंने इंजन की फ्यूल सप्लाई क्यों रोक दी? इस पर को पायलट ये कहते हुए सुने गए कि उन्होंने तो फ्यूल की सप्लाई बंद नहीं की।
आखिर कैसे बंद हुई इंजन में ईंधन की सप्लाई?
अब सवाल ये है कि अगर विमान उड़ा रहे को-पायलट क्लाइव कुंदर ने इंजन की फ्यूल सप्लाई बंद नहीं की, तो भला इंजन में ईंधन की सप्लाई कैसे रुक गई? दोनों पायलटों के बीच हुए इस बातचीत के दो मतलब निकाले जा सकते हैं।
- पहला- वाकई को-पायलट क्वाइव कुंदर ने गलती से इंजन का फ्यूल स्विच ऑफ कर दिया था, जिससे इंजन बंद हो गए और हादसा हुआ। यानी ये एक मानवीय भूल थी।
- दूसरा- विमान में कोई बड़ी तकनीकी खराबी थी, जिसकी वजह से विमान के दोनों इंजनों में अचानक से ईंधन की सप्लाई बंद हो गई और ये हादसा हो गया।
मानवीय भूल और तकनीकी खराबी दोनों की आशंका बरकरार
यानी ये रिपोर्ट इशारा करती है कि इस हादसे की वजह मानवीय भूल भी हो सकती है और तकनीकी खराबी भी। अब सवाल ये है कि क्या तकनीकी खराबी अपने-आप हुई या फिर इसके पीछे कोई और वजह थी? फिलहाल, इस मामले की जांच चल रही है और इसकी फाइनल रिपोर्ट आनी अभी बाकी है। लेकिन अब तक की रिपोर्ट बताती है कि दोनों इंजन में फ्यूल सप्लाई बंद होने की वजह से दोनों ही इंजन बंद हो गए और ये एक्सीडेंट हो गया।